safayi-abhiyan-india

पर्यावरण को सुधारने की दिशा में उठाए गए कदम

“स्वच्छ भारत सफाई महाअभियान”
“हो पृथ्वी साफ मिटे रोग अभिशाप”

आज हम बात करते हैं एक ऐसी शख्सियत के बारे में जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी सामाजिक कार्यों मे लगा दी उनका नाम है संत डॉक्टर गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा और वह सामाजिक कार्यों में अग्रणी संस्था डेरा सच्चा सौदा के वर्तमान मुखिया है! गुरु जी की प्रेरणा से डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी विश्व भर में 134 मानवता भलाई के कार्य कर रहे है।

तो आज हम बात करते हैं उनके द्वारा पर्यावरण को सुधारने की दिशा में उठाए गए कदम के अंतर्गत पहला सफाई अभियान 2011 में संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा की प्रेरणा से दिल्ली में लगाया गया, डेरा सच्चा सौदा के 4 लाख सेवादारों ने दिल्लीं सफाई अभियान में हिस्सा लिया ! यह सफाई अभियान (21,22 सितंबर, 2011) 2 दिन चला और देखते ही देखते हजारों टन कूड़ा दिल्ली के गली मोहल्लों से उठा कर बाहर फेंका! दिल्ली के लोग भी सेवादारो के जज्बे को देख कर दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो गए क्योंकि उन्होंने आजतक बिना किसी पैसे के ऐसे गलियो की सफाई होते हुए नही देखी थी जिसमे छोटे बच्चों से लेकर बूढो तक के हाथ मे झाड़ू थी, बेमिसाल वो पल था जब इस “स्वच्छ भारत सफाई महाअभियान” की शुरुआत की गई जिसे आगे चलकर वर्तमान भाजपा सरकार ने भी अपनाया।

डेरा सच्चा सौदा ऐसे ही 32 महा सफाई अभियान शिविर देश के बड़े बड़े शहरों में लगा चुका है! यहां तक की हरिद्वार में गंगा जी की सफाई भी कर चुका है जिससे कि गंगा जी में बहने वाला पानी स्वच्छ साफ सुथरा हो, ओर पवित्र गंगा जी को कोई अपवित्र न कहे!

इन सफाई अभियानों से कूड़ा कचरा तो साफ होता ही है साथ ही साथ बीमारियों के फैलने में भी कमी आती है! क्योंकि कहीं ना कहीं बीमारी का कारण मुख्य रूप से साफ सफाई का ना होना ही है, जिससे की हर वर्ष सैकड़ों जाने चली जाती है! इन सफाई अभियानों में आम जनता से भविष्य में भी गली मोहल्ले में साफ सफाई रखने के प्रण करवाया जाता है! पूज्य गुरु जी की पावन प्रेरणा से प्रेरित होकर लाखों लोग यह प्रण लिखित में भी कर चुके हैं की हम अपने आस-पड़ोस गली मोहल्ले में गंदगी नहीं फैलने देंगे!


आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में जहां किसी के पास बिल्कुल भी किसी दूसरे के बारे में सोचने का समय नही है वही गुरु जी का हर पल मानवता भलाई के कार्यो में बीतता है। हर क्षण इंसानियत को समर्पित है। गुरु जी के ही आशीर्वाद से इन सफाई अभियानों में शामिल होने वाले आम आदमी से लेकर गैजेटेड ऑफिसर, इंजीनियर, डॉक्टर, भी होते है जो निसंकोच समाज सेवा में अपना योगदान देते हैं। गुरु जी की प्रेरणा से विदेशों से भी बहुत संगत इन सफाई अभियानों में हिस्सा लेने के लिए आती है। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों द्वारा विदेशो में भी सफाई अभियान चलाये जाते हैं।

Also Read:संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इंसा के जीवन की सचाई

गुरु जी की पावन प्रेरणा से प्रेरित होकर आज भी उनके शिष्य उनके द्वारा चलायें गए 134 मानवता भलाई के कार्य निसंकोच बढ़ चढ़कर कर रहे है या कहें उनके वचनों पर फूल चढ़ा रहे हैं ताकि एक साफ-सुथरे समाज की कल्पना की जा सके!

9 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *