पानी की समस्या से हो सकता है अगला विश्व यूद्ध ?

“जल ही जीवन”

एक प्रसिद्ध कहावत है जो हमें याद दिलाता है कि जल हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। बिना जल के, हमारा जीवन असम्भव हैं। जल न केवल हमारे लिए पेयजल के रूप में जरूरी होता है, बल्कि वनस्पति, पशु और पृथ्वी के विभिन्न प्रकार के प्राणी भी जल के बिना नहीं रह सकते हैं।

water

सबसे बड़ी संपत्ति

जल हमारी पृथ्वी की सबसे बड़ी संपत्ति है। हमारे पृथ्वी का 71% क्षेत्र पानी से भरा हुआ है, लेकिन सिर्फ 3% ही पानी पेयजल के रूप में उपलब्ध है। इसलिए, हमें जल संरक्षण के बारे में सोचना चाहिए ताकि हम इस मूल संसाधन का सदुपयोग कर सकें।

पानी नहीं जीवन नहीं

जल की त्रासदी एक महत्वपूर्ण पर्यावरण समस्या है जो विश्व भर में बढ़ती जा रही है। जल संसाधनों की कमी, प्राकृतिक आपदाओं की बढ़ोतरी, जल संशोधन की गतिविधियों का बढ़ना और अनुचित पानी का उपयोग इस समस्या की गहराई को बढ़ाते जा रहे हैं। यदि हम संवेदनशील तरीकों से पानी की बचत नहीं करते हैं, तो यह एक स्थायी और गंभीर समस्या बन सकती है।

पानी नहीं जीवन नहीं” यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात है जो हमें याद दिलाती है कि जीवन के लिए पानी अनिवार्य है। जीवन के समस्त प्रकार के काम, संतुलित विकास और संवेदनशील विकास के लिए पानी आवश्यक होता है।

पानी बचाना भविष्य बचाना

 इस मूल संसाधन का सही उपयोग करना चाहिए, ताकि हमारा भविष्य सुरक्षित हो सके। आज पानी को हम व्यर्थ बर्बाद करेंगे तो आने वाली पीढ़ी के लिए पानी के बिना केसे जीवन जियेंगे |

दुनिया की सबसे बड़ी समस्या

आज, पानी की कमी दुनिया भर में एक बड़ी समस्या है। इस समस्या का समाधान करने के लिए, हमें जल संरक्षण के लिए कुछ सामाजिक, आर्थिक और तकनीकी उपाय अपनाने होंगे।

अगला विश्व यूद्ध पानी पर ?

जिस तरह से पेयजल खत्म हो रहा है कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि अगला विश्व यूद्ध पानी की वजह से न हो जाए | देखने मे आ रहा है की कुछ देशों मे पेयजल का संकट बढ़ने लगा है | हमारे भारत मे भी चीन्नई मे भी पानी का बहुत घर संकट या गया है |

पानी की बचत के सुझाव जो जल संसाधनों के व्यवहार्य प्रबंधन में मदद कर सकते हैं।

संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां घरों के साथ-साथ खेती में भी पानी के संरक्षण के लिए विभिन्न सुझाव देते हैं। गुरु जी की सलाह पर डेरा के करोड़ों अनुयायी पानी बचाने के लिए अपना योगदान दे रहे हैं।

1. वर्षा जल का संचय करें:-

Use cups to brush teeth
Use Cups to Brush Teeth

वर्षा जल संचयन और वर्षा जल के भंडारण के लिए खेत की भूमि में तालाब बनाने की तकनीक देना

2. दाँत साफ करने के लिए कप/कंटेनर का प्रयोग करें:-

Storing-rain-water-thefacteye

बहते नल के पानी का उपयोग करने के बजाय दांतों को ब्रश करने/दाढ़ी बनाने के लिए कप/कंटेनर का उपयोग करने का आग्रह |

3. नहाने के पानी को दोबारा इस्तेमाल करने की तकनीक:-

नहाने के पानी को कंक्रीट की क्यारी से थोड़ा छानकर पौधों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
(पानी बचाने का आसान तरीका। अपने बाथरूम के पास एक गड्ढा बनाएं और उसमें कुछ कंकरीट और फिर बजरी डालें और फिर उसके ऊपर भेज दें। इस तरह से आप नहाने के लिए इस्तेमाल किए गए पानी को छान सकते हैं और इसे सब्जियों को उगाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।)

4. भूगर्भ जल बचाने के लिए वृक्षारोपण करें

tree plantation

अंतःस्रवण के माध्यम से भूजल स्तर को बनाए रखने में पेड़ और प्राकृतिक वनस्पति महत्वपूर्ण तत्व हैं। डेरा सच्चा सौदा ने लाखों पेड़ लगाए और इससे भूजल स्तर को सुधारने में मदद मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *