DEPTH Campaign:-Drug Eradication Pan-India Through Health and Meditation

बढ़ती अपराध दर, महिलाओं की असुरक्षा, युवाओं में लगातार बढ़ता कैंसर, बढ़ता दिल का दौरा, चिंताएं, डिप्रेशन, उच्च आत्महत्या दर, बिगड़ता माहौल और भूल रही संस्कृति – यह हमारे देश की वर्तमान स्थिति है।

दुर्भाग्यवश कोई नहीं बचा है, चाहे वह आम आदमी हो या उच्च वर्ग का समाज। एक विकासशील राष्ट्र के खोल के अंदर, लगातार बढ़ती बिगड़ती स्थितियाँ निहित हैं।

सवाल उठता है की आखिर ऐसा क्यों? क्या हो गया है समाज को?

इसका उत्तर है “ड्रग्स एंड नारकोटिक्स एडिक्शन” यानी नशों की लत।

सरकारी आंकड़े राष्ट्र में लगातार बढ़ती नशीली दवाओं और नशीले पदार्थों की लत को दर्शाते हैं

देश में पिछले 8 वर्षों में नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने वालों में 70% से अधिक की वृद्धि हुई है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, 10 करोड़ से अधिक भारतीय किसी न किसी प्रकार के नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं, वास्तविक संख्या बहुत अधिक हो सकती है और दिन प्रतिदिन बढ़ रही है।
79.9 मिलियन से अधिक पुरुष और 5.39 मिलियन से अधिक महिलाएं शराब का सेवन करती हैं, तंबाकू और धूम्रपान के संबंध में आंकड़े बहुत अधिक हैं।

लाखों-करोड़ों लोग और भी कई नशीले पदार्थों से जुड़े हैं, जो न तो इलाज करवाते हैं और न ही कोई अन्य मदद लेते हैं।

हमारा देश युवाओं को ड्रग्स के कारण खो रहा है और हमें अब इसे रोकने के जरूरत है। ड्रग्स और नशीले पदार्थों ने हमारे देश में अपनी जड़ें फैला ली हैं, जिससे अरबों लोग प्रभावित हुए हैं, विशेषकर युवा, जिनमें से कई असमय मृत्यु का शिकार हो जाते हैं।

तो आखिर इस समस्या का क्या हल है? कौन रोकेगा लोगों को नशे लेने से?

DEPTH Campaign – समाज में आशा की एक किरण

इस बुराई का मुकाबला करने के लिए, ‘DEPTH Campaign’ नामक एक विशाल महा आंदोलन शुरू किया गया है, DEPTH यानि * Drug Eradication Pan-India Through Health and Meditation*
*

DEPTH अभियान का उद्देश्य पूरे देश से नशों के सेवन को खत्म करना है और समाज के सभी वर्गों, खासकर युवाओं को इस दानव से बचाना है।

युवा नशे की लत से बुरी तरह से ग्रस्त हैं और अपनी क्षमता का उपयोग अपने भले के लिए नहीं कर पा रहे हैं। देश के भविष्य का स्तंभ है हमारे युवा, जो नशे के अधीन हो रहे हैं, हम अपना भविष्य खो रहे हैं।
जिस देश का युवा नशे में ग्रस्त हो आगे न बढ़ सके, वो देश भला तरक्की कैसे करेगा? नशा हमारे देश पर छिपा हुआ हमला है और हमें शांति से इस बुराई से छुटकारा पाने की जरूरत है। – यह कहना और समझाना है DEPTH Campaign के सूत्रधार बाबा राम रहीम उर्फ ​​संत डॉ एमएसजी उर्फ ​​संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां का।

बाबा राम रहीम की इंस्टाग्राम पोस्ट के अनुसार, उन्होंने 3 नवंबर को यह DEPTH अभियान शुरू किया।

DEPTH Campaign को राष्ट्रव्यापी समर्थन

बाबा राम रहीम के ऑनलाइन सत्संग में उनके साथ लाइव जुड़ते हुए, कई उच्च पदस्थ सरकारी अधिकारियों, डीसी, सरपंच और विभिन्न राज्यों के अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने बाबा राम रहीम के DEPTH Campaign अभियान और प्रयासों की सराहना की और इस पहल में अपना पूर्ण समर्थन दिया।

बाबा गुरमीत राम रहीम ने नशों के खिलाफ खड़े होने और इस बुराई को खत्म करने के लिए काम करने वाले हर व्यक्ति को पूरा समर्थन देने का भी वादा किया।

एक उम्मीद नशा मुक्त समाज और राष्ट्र की

15 अक्टूबर से पैरोल पर बाहर, संत डॉ गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां अपने ऑनलाइन सत्संग के माध्यम से लोगों को शराब, ड्रग्स और नशीले पदार्थों को छोड़ने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। वो रोज़ाना अपने अनुयायियों और नशा छोड़ने वाले लोगों से दुनिया भर में लाइव रूबरू होते हैं।

DEPTH अभियान एक बड़े पैमाने पर नशामुक्ति के प्रयासों को गति प्रदान करेगा और इसका उद्देश्य पूरे देश में ड्रग्स और नशीले पदार्थों की बेड़ियों को तोड़ना है। निश्चय ही इन प्रयासों से हम अपने राष्ट्र को एक बार फिर महान ऊंचाइयों पर और विश्व गुरु बनते हुए अवश्य देखेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.