एक दर्द भरी कहानी जिसने सोच बदल डाली

एक दर्द भरी कहानी जिसने सोच बदल डाली

दोस्तों मैं आज आपको अपनी एक ऐसी दर्द भरी कहानी बता रहा हूँ जिसे सुन कर आपके विचार बदल जाएंगे ।

दोस्तों अक्सर जब भी हम रोड़ पे निकलते हैं और लाल बत्ती पर रुकते हैं चाहे रास्ते में जा रहे होते हैं तो बहुत से अजीब लोग हमें मिलते हैं और ऐसे लोग मिलते हैं कि उनकी बहुत ही दयनीय हालत होती हैं,
दिमाग उनका सही काम नहीं कर रहा होता और फटेहाल वो लोग होते हैं ऐसा लगता है कि जैसे बरसों हो गए हों ये कभी नहाये नहीं है और इनकी किसी ने कोई सुध नहीं ली है उनकी हालत ऐसी होती है कि मैं ब्यान नहीं कर सकता, उनकी बहुत गंभीर हालत होती है । लेकिन फिर एक दर्द दिल में उठता है कि यार ये भी एक इंसान है हमें इनकी भी मदद करनी चाहिए हमें इन का भी ख्याल करना चाहिए ।
क्या हुआ ! अगर ये अपने घर से निकल आए हैं ,ये बीमार है,और ये भी तो एक इंसान हैं ।

  • दिल में एक बड़ा अजीब सा दर्द उठता उनको देख करके कि
  • क्या कभी इनकी भी कोई संभाल कर सकता है ?
  • क्या कोई इनका भी कोई सुध ले सकता हैं ?
  • क्या कोई इनका इलाज करा सकता है ?
  • क्या देश में ऐसा क़ानून या कुछ NGO ऐसी हैं ?

जो इस तरफ़ सोच सकते हैं कि इन मन्ध बुद्धि इंसान ज़ो रोड पर गंभीर हालत में लेटे होते हैं चल रहे होते हैं, क्या कोई इनकी भी कोई सुध लेगा ?
तब ये सोच कुछ पल के लिए दिल में एक जख्म सा कर देती थी ।
और मन की आवाज़ आती कि शायद नहीं !

लेकिन दोस्तों मैं आपको बहुत ही आश्चर्यजनक बात बता रहा हूँ कि एक दिन में रोड पर निकल के जा रहा था तो मैंने अचानक देखा कि कुछ चार पाँच लोग एक इसी तरह की दयनीय हालत में लेटे हुए इंसान की मदद कर रहे हैं । उसको खाना खिला रहे हैं उसके बाल जो बहुत ही लंबे व गंदे जिनमें काफ़ी ज़्यादा गंदगी घुसी हुई थी और उसके अंदर बदबू आ रही थी तो वो लोग उसकी सफाई कर रहे थे ,उसको नहला रहे थे और उसकी तेल से मालिश कर रहे थे और नहला कर उसके कपड़े बदल रहे थे ।

जब मैंने वो दृश्य देखा तो मेरे रोंगटे खड़े हो गए मेरे अंदर एक उत्सुकता जागी कि इन लोगो का पता करें ये कौन है ?जब मैं उनके पास गया मैंने उनसे पूछा भाई क्या ये आपका अपना है या आपका कोई सगा संबंधी है? उन्होंने जवाब दिया कि नहीं ये हमारा अपना कोई नहीं है कोई रिश्तेदार भी नहीं है लेकिन ये एक इंसान है और हम लोग इसकी दयनीय हालत देखकर इसकी मदद कर रहे हैं कि आख़िर ये भी एक इंसान है!
मैं ये बात सुनकर की बहुत ही अचम्भित हुआ और मेरे रोंगटे खड़े हो गए कि जो कुछ समय पहले मेरे अंदर सवाल चल रहे थे मैं उनको पूरा होते हुआ देख रहा था ।

मेरी उत्सुकता ओर जागी और मैंने उनसे पूछा कि सर आपको इस इंसान के अंदर से कोई बदबू नहीं आ रही ? आपको कोई शर्म नहीं आ रही ? कि आप लोग इसकी इस तरह से मदद कर रहे हो जैसे ही आपका अपना है ।
उन्होंने एक ही जवाब दिया नहीं ।

हमें इंसानियत का कार्य करते समय कोई भी शर्म नहीं आती फिर मैंने उन्हें आख़िर में पूछा कि आप ये बताओ आप लोग कौन हो और कहाँ से आए हो ? उन्होंने कहा कि हम पास के ही रहने वाले हैं और हम लोग डेरा सच्चा सौदा शाह सतनाम ग्रीन एस वेल्फेयर फ़ोर्स विंग के सदस्य है जो पूज्य गुरु Saint Dr. Gurmeet Ram Rahim Singh Ji ने बनायी है हम उसके सेवादार है ।

मैं ये बात सुन के एक दम से शौक़ हो गया मैंने उनसे पूछा अरे TV में news channel में तो Baba Ram Rahim जी के बारे में इतना ग़लत ग़लत दिखा रहे हैं और आप लोग ऐसा काम कर रहे है ये कैसे सभंव है तभी उनमें से एक सेवादार ने मुझे जवाब दिया कि सर हमारा जो काम है वो गुरु जी ने एक ही सिखाया है कि आपने केवल इंसानियत के कार्य करने हैं कोंन आपके बारे में ग़लत बोल रहा है और कौन सही बोल रहा है
आपने उस पर ध्यान नहीं देना बल्कि आपने हमेशा ही इंसानियत के कार्य करते रहना है । तो ये बात मेरे दिल को ज़ख़्म दे गई । मैने सोचा मीडिया BABA RAM RAHIM JI के बारे में इतना कुछ ग़लत बोल रहे हैं और जो उनके फ़ॉलोवर हैं वो ऐसा नेकी का कार्य कर रहे है जो मैंने कहीं भी नही पढ़ा और न कभी देखा कि एक पागल इंसान जो मनबुद्धि है उसकी भी कोई संभाल कर सकता है?

ऐसे कार्य Baba Ram Rahim जी अपने शिष्यों से करा रहे है ज़रूर कोई न कोई वो एक महान पावर लग रही है ।दोस्तों में एक बात और आपको बताऊँ जब मैं ये दृश्य देख रहा था तो मैंने उसकी एक वीडियो भी बनायी वो video clip मैंने अपने YouTube Channel पर डाली है और उसको आप देखिए कि किस तरह से ये लोग उनकी मदद कर रहे हैं ।

ये मैं बात आपको इसलिए बता रहा हूँ की उस दिन से मैने भी अपने मन मे ये प्रण कर लिया कि कही भी इस तरह का इंसान मिलेगा में उसकी मदद जरूर करूंगा इस तरह से मेरा मन बिल्कुल बदल गया और आशा करता हूँ की जब आप इस कहानी को पड़ेंगे तो आपका दिल भी ऐसे नेकी के कार्य करने को मजबूर कर देगा और मुझे आशा है कि आज जिस तरह से मै ऐसे लोगो की मदद करता हूँ एक दिन आप भी ऐसे लोगो की मदद जरूर करेंगे|

और अंत मे मै उन सेवादारो का व उनके GURU SAINT DR GURMEET RAM RAHIM JI INSAN का बहुत बहुत धन्यवाद करता हूँ

🔥343

10 Comments

  • Wooww superb story

  • Sachi guru ji bhut hi ache hai
    Or guru ji ne hi ye sb bhlayi ke kam chlaye
    Thanks guru ji 👍

  • Well said. I have seen dera’s volunteers during Nepal’s earthquake & Uttarakhand flood as well. Hats off to these warriors for all their welfare missions unconditionally.

  • Really painfull story of humanity. Dera sacha sauda team doing very appreciable work for humanity .

  • Dera Sacha Sauda is one of the organization who always come first to help Needy People . These people shows their responsibility towards humanity and also proves it by doing social welfare

  • Dera Sacha Sauda has always been ahead of all in every welfare activity. Baba Ram Rahim ji always encourage us to help the needy and do everything good possible for those who r in need. We will always stand with Baba Ram Rahim ji and Dera Sacha Sauda

  • In this selfish world if someone come out to help Needy people its a big thing . I have seen followers of derasachasauda who consistently performing social welfare .

  • Above story is the biggest example of humanity . I request to all read carefully and understand it . If followers are doing all these things under guidance of Dr Saint Gurmeetramrahim Singh Ji Insaan ,then absolutely that person is Messenger of God .

  • Dr.Lalit Mohan Johri

    (February 1, 2019 - 2:55 pm)

    सेवा तो बहुत सी इस दुनिया में लोग करते हैं पर ये ज़रा हटके है।
    गुरुजी को कोटि कोटि नमन। कुछ तो है जो गुरुजी को उलझाकर झूठ को सच का जामा पहनाकर गुरु जी को दोषी ठहराया गया है।उनकी शिक्षा तो सर्वोच्च कोटि की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *